Manaskhand Express-India: गौरव टूरिस्ट ट्रेन का संचालन ,अर्थव्यवस्था को नई मजबूती , मुख्यमंत्री

Spread the love

Manaskhand Express-India: गौरव टूरिस्ट ट्रेन का संचालन ,अर्थव्यवस्था को नई मजबूती , मुख्यमंत्री

देवभूमि उत्तराखण्ड में तीर्थाटन को बढ़ावा देने के लिए मानसखंड एक्सप्रेस-भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन चलाई जा रही है। इससे एक तरफ कनेक्टिविटी बेहतर होगी और दूसरी तरफ धार्मिक, साहसिक और आध्यात्मिक पर्यटन बढ़ेगा, जिससे रोजगार के नए अवसर बनेंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने दूसरे कार्यकाल में हैं और रोजगार के अवसरों पर उन्होंने आज बात की। देवभूमि पर्यटकों पर निर्भर है, इसलिए धार्मिक स्थलों को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है। होमस्टे बनाए जा रहे हैं, ताकि पर्यटकों को बेहतर सुविधा मिले। उत्तराखंड सरकार ने पलायन आयोग का गठन किया था, लेकिन उसका काम धरातल पर नहीं दिख रहा है। शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में भी कुछ खास प्रगति नहीं दिख रही है। पहाड़ों की मूलभूत समस्याओं जैसे स्वास्थ्य सुविधाएं, शिक्षा, और सड़कों की स्थिति पर ध्यान नहीं दिया गया है।

पुष्कर सिंह धामी धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा दे रहे हैं, लेकिन पहाड़ों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं और शिक्षा भी मिलनी चाहिए। मानसून के दौरान सड़कों की हालत और खराब हो जाती है, और पहाड़ी इलाकों में टूट-फूट बढ़ जाती है।

रोजगार की समस्या सबसे बड़ी है और पहाड़ों के लोग अपने गांव छोड़कर रोजगार के लिए बाहर जाते हैं। यह देखना होगा कि पुष्कर सिंह धामी इस समस्या का समाधान कैसे करेंगे और रोजगार के अवसर उत्तराखंड में कैसे बढ़ेंगे।

Leave a Comment